Sunday, August 25, 2024

पाकिस्तान महिला टी20 विश्व कप 2024 टीम की घोषणा

 पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने 3 अक्टूबर से यूएई में होने वाले महिला टी20 विश्व कप 2024 के लिए टीम की घोषणा कर दी है, जिसमें फातिमा सना को कप्तानी सौंपने का बड़ा फैसला लिया गया है। इससे पहले निदा डार पाकिस्तान महिला टीम की कप्तानी कर रही थीं।

Pakistan Women T20 World Cup 2024 squad announced

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने 3 अक्टूबर से 20 अक्टूबर तक यूएई में खेले जाने वाले आगामी महिला टी20 विश्व कप 2024 के लिए 15 सदस्यीय पाकिस्तानी महिला टीम की घोषणा कर दी है। टीम की घोषणा के साथ ही पीसीबी ने एक बड़ा फैसला भी लिया है जिसमें निदा डार को कप्तानी से हटा दिया गया है और उनकी जगह फातिमा सना को जिम्मेदारी सौंपी गई है। पीसीबी के इस फैसले की सबसे बड़ी वजह पिछले काफी समय से महिला टीम का निराशाजनक प्रदर्शन रहा है। हाल ही में संपन्न हुए महिला टी20 एशिया कप में पाकिस्तान टीम का सफर सेमीफाइनल के साथ ही खत्म हो गया।

22 वर्षीय फातिमा सना ने अब तक पाकिस्तानी महिला टीम के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 41 वनडे और 40 टी20 मैच खेले हैं। फातिमा सना ने पाकिस्तान इमर्जिंग टीम की कप्तानी की है और साथ ही घरेलू क्रिकेट में भी यह जिम्मेदारी निभाई है। साल 2023 में जब पाकिस्तानी महिला टीम ने न्यूजीलैंड दौरे पर हेगले ओवल में खेले गए मैच में सुपर ओवर में जीत हासिल की थी, तो उसमें भी फातिमा ने ही टीम की कप्तानी की थी। फातिमा से पहले सभी फॉर्मेट में टीम की कप्तानी निदा डार करती थीं, जिन्हें बिस्माह मारूफ की जगह कप्तान बनाया गया था। आगामी टी20 विश्व कप में भारत, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और श्रीलंका के साथ पाकिस्तानी महिला टीम को ग्रुप ए में शामिल किया गया है, इसलिए सभी को आईसीसी द्वारा आयोजन स्थल में बदलाव के बाद संशोधित कार्यक्रम की घोषणा का इंतजार है।

Pakistan squad for Women's T20 World Cup 2024

फातिमा सना (कप्तान), आलिया रियाज, डायना बेग, गुल फिरोजा, इरम जावेद, मुनीबा अली (विकेटकीपर), नशरा सुंधू, निदा डार, ओमाइमा सोहेल, सदाफ शमास, सादिया इकबाल (subject to fitness), सिदरा अमीन, सईदा अरूब शाह, तस्मिया रुबाब, तुबा हसन।

Travelling Reserves - नाजिहा अल्वी (विकेटकीपर)।

Non-Travelling Reserves - रमीन शमीम और उम्म-ए-हानी।

No comments:

Post a Comment

The Night Manager receives international nominations

  Emmy Awards 2024:  Anil Kapoor and Aditya Kapoor starrer web series 'The Night Manager' has now gained huge recognition internatio...